Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने छत्तीसगढ़ में सौर सुजला योजना का शुभारम्भ किया

PM मोदी ने छत्तीसगढ़ में सौर सुजला योजना का शुभारम्भ किया


Advertisement :

2016-11-03 : हाल ही में, छत्ती सगढ़ के 16वें स्था।पना दिवस समारोह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नया रायपुर में महत्वााकांक्षी सौर सुजला योजना का शुभारंभ किया। छत्ती सगढ़ का स्थापपना दिवस (पांच दिवसीय राज्योीत्स व) श्याेमा प्रसाद मुखर्जी मैदान में आयोजित किया गया है। राज्य सरकार की इस योजना को देशभर में लागू किए जाने का लक्ष्य है। सौर सुजला योजना के माध्यम से किसानों को अत्यअधिक सब्सिडी पर सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पंप उपलब्धज कराए जाएंगे। इस योजना सेप्रदेश के 51 हजार किसानों को फायदा होगा।

योजना में साढ़े तीन से साढ़े चार लाख रुपये कीमत के सौर ऊर्जा प्रणाली से संचालित सिंचाई पम्प किसानों को केवल दस से बीस हजार रुपये में ही उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रथम वर्ष 2016-17 में 11 हजार किसानों को सौर ऊर्जा पंप आवंटित किया जाएगा। इसमें उन किसानों को चिन्हित किया जाएगा, जिनके खेतों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के अनुसार सिंचाई सुविधा देने हेतु किसानों को 3 एचपी और 5 एचपी के पंप भी आवंटित किए जाएंगे।

राज्य एवं केंद्र शासन सिंचाई पंप के लिए 283.28 करोड़ रुपए का अनुदान देगा। 3 एचपी का पंप अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग को 7 हजार रुपए में अन्य पिछड़ा वर्ग के किसान को 12 हजार रुपए में और सामान्य वर्ग के किसानों को 18 हजार रुपए में दिया जाएगा। 5 एचपी के पंप अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के किसान को 10 हजार रुपए में, अन्य पिछड़ा वर्ग के किसान को 15 हजार और सामान्य वर्ग के किसान को 20 हजार रुपए में दिए जाएंगे। इस पंप की वास्तविक कीमत साढ़े चार लाख रुपए है।

Provide Comments :


Advertisement :