Forgot password?    Sign UP
भारतीय वैज्ञानिक प्रो.आशुतोष शर्मा यूनेस्को पुरस्कार से सम्मानित किये गये

भारतीय वैज्ञानिक प्रो.आशुतोष शर्मा यूनेस्को पुरस्कार से सम्मानित किये गये


Advertisement :

2017-06-29 : हाल ही में, यूनेस्को ने भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा समेत विश्व के सात वैज्ञानिकों और संस्थानों को 2017 के यूनेस्को पुरस्कार से सम्मानित किया हैं। यूनेस्को के पेरिस स्थित मुख्यालय में चयनित वैज्ञानिकों को गत दिवस यह सम्मान प्रदान किया गया। प्रोफेसर आशुतोष शर्मा को नैनो-विज्ञान एवं नैनो-प्रौद्योगिकी के विकास में उल्लेखनीय योगदान हेतु चुना गया है।

इस वर्ष यह पुरस्कार नीदरलैंड्स के वैज्ञानिक प्रोफेसर थियो रेजिंग, कंबोडिया के डॉ. हन मेनी, रूस के डॉ. व्लादिमीर बोल्शकोव, अमेरिकी संस्थान कीसाइट टेक्नोलॉजी, जापानी कंपनी टोयोडा गोसेई और मास्को टेक्नोलोजिकल यूनिवर्सिटी को भी दिया गया है। यह पुरस्कार ऐसे वैज्ञानिकों, प्रख्यात हस्तियों और संस्थानों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने नैनो-प्रौद्यागिकी एवं नैनो-विज्ञान के विकास में काम किया है। वर्ष 2010 में शुरू किए इस पुरस्कार से अब तक 37 व्यक्तियों और संस्थानों को नवाजा जा चुका है।

यूनेस्को की महानिदेशक आरिना बोस्कोवा ने कहा की दवा निर्माण में अभिनव पदार्थोँ के विकास से लेकर जल प्रदूषण कम करने और संचार तकनीक में नैनो-प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका है, जिनका हमारे जीवन पर सीधा असर पड़ता है। नैनो-विज्ञान ने चिकित्सा सहित अनेक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण परिवर्तन किया है।

Provide Comments :


Advertisement :