Forgot password?    Sign UP
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 8 देशों पर अमेरिका यात्रा हेतु प्रतिबंध लगाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 8 देशों पर अमेरिका यात्रा हेतु प्रतिबंध लगाया





2017-09-25 : हाल ही में, अमेरिकी राष्ट्र्पति डोनाल्डऔ ट्रंप ने अमेरिकी अधिकारियों के साथ सहयोग की कमी और सुरक्षा व्य वस्थाि में कमी का हवाला देते हुए अमेरिका की यात्रा प्रतिबंध हेतु नये नियमों की घोषणा की। जिसके तहत आठ देशों के नाम का उललेख किया। 18 अक्टूाबर से लागू होने वाले इन नये नियमों का प्रभाव चाड, इरान, लिबिया, उत्तसर कोरिया, सोमालिया, सीरिया, वेनेजुएला और यमन के नागरिकों पर होगा।

उक्त देशों के नागरिकों पर अमेरिका ने पूर्ण या आंशिक रोक प्रतिबन्ध लगाया है। सूडान मुस्लिम बहुल उन छह देशों में से एक था जिन पर पहले प्रतिबंध लगाया गया। नई सूची में सूडान का नाम हटा लिया गया। उत्तर कोरिया और चाड के नागरिकों पर पूर्ण रोक है जबकि वेनेजुएला के सरकारी अधिकारियों और उनके परिवारों पर ही यात्रा रोक लगाई गई।

इन देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने के मामले में अमेरिका द्वारा खराब सुरक्षा जांच और अमेरिकी अधिकारियों के साथ समुचित सहयोग न करने का हवाला दिया गया। अमेरिका में ट्रम्प पर आलोचकों का आरोप था कि जनवरी में कार्यभार संभालने के बाद से ही ट्रंप देश में मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक लगाने की कोशिश में है। ट्रंप ने ट्वीट किया कि अमेरिका को सुरक्षित बनाना उनकी पहली प्राथमिकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुसार यह सूची विदेश नीति, राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद की रोकथाम के लक्ष्यों के लिए बनाई गई।

Provide Comments :





Related Posts :