Forgot password?    Sign UP
राफेल नडाल ATP विश्व टूर में नंबर-1 खिलाड़ी घोषित किये गये

राफेल नडाल ATP विश्व टूर में नंबर-1 खिलाड़ी घोषित किये गये





2017-11-14 : हाल ही में, स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल को 12 नवंबर 2017 को लंदन में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के कोर्ट पर नंबर-1 ख़िताब से सम्मानित किया गया। राफेल नडाल को ओ2 एरेना में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के कोर्ट पर यह सम्मान दिया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार 31 साल के खिलाड़ी राफेल नडाल ने 21 अगस्त को ब्रिटेन के एंडी मरे को हराते हुए विश्व रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया था। नडाल चौथी बार वर्ष के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी बने रहे।

राफेल नडाल की उपलब्धियों के बारे में अगर बात करे तो उन्होंने वर्ष 2008, 2010 और 2013 में एटीपी रैंकिंग में साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी का ताज अपने पास रखा था। और नडाल ने इस सीजन में छह खिताब जीते, इनमें फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के रूप में दो ग्रैंड स्लैम तथा दो एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब शामिल हैं।

वर्ष के अन्य दो ग्रैंड स्लैम स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने जीते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंवलडन खिताब पर कब्जा जमाया था। एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग इतिहास में नडाल साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी बने रहने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। ताजा विश्व रैंकिंग सूची में नडाल के बाद स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी रोजर फेडरर दूसरे स्थान पर हैं। जर्मनी के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने तीसरा और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने चौथा स्थान हासिल किया है।

Provide Comments :





Related Posts :