Forgot password?    Sign UP
केंद्र सरकार ने ‘स्टडी इन इंडिया’ कार्यक्रम आरंभ किया

केंद्र सरकार ने ‘स्टडी इन इंडिया’ कार्यक्रम आरंभ किया





2018-04-19 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने भारत को शिक्षा के श्रेष्ठ स्थल के तौर पर ब्रांडिंग करने की पहल करते हुए 18 अप्रैल 2018 को ‘स्टडी इन इंडिया’ पहल शुरू की। इस कार्यक्रम के तहत स्टडी इन इंडिया नाम से एक वेब पोर्टल पेश किया गया। इस पहल में आईआईटी, आईआईएम समेत 160 शैक्षणिक संस्थान एवं विश्वविद्यालय शामिल हुए हैं। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा गया कि नालंदा और तक्षशिला के काल से ही भारत दुनिया में शिक्षा का प्रमुख केंद्र रहा है तथा मौजूदा समय में भी भारत में शिक्षा प्रणाली में और अधिक सुधार तथा विस्तार हुआ है।

स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम के बारे में :-

# इस योजना के माध्यम से विदेशी छात्रों को उच्च शिक्षा में गुणवत्ता व सस्ती शिक्षा देने के लिए भारत द्वारा न्योता दिया जा रहा है।

# कार्यक्रम के तहत फीस में तीन वर्ग बनाए गए हैं। 25 फीसदी छात्रों की पचास फीसदी, अन्य 25 की 75 फीसदी फीस माफ होगी।

# अगले पांच साल में विदेशी छात्रों की संख्या दो लाख तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

# इस योजना में छात्रों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मेसी, आर्किटेक्चर, जनरल स्ट्रीम में दाखिले संग रिसर्च व इंनोवेशन का मौका मिलेगा।

# इस योजना में एशियन, आसियान, अफ्रिकन , मिडिल ईस्ट देशों के छात्रों को सीधा लाभ मिलेगा।

# इस कार्यक्रम में दक्षेस, पश्चिमी एशिया, पूर्वी एशिया और अफ्रीका महाद्वीप के 30 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए जिनपर विशेष रूप से फोकस किया जा रहा है।

# इन देशों में भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों पर एक-एक स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम का प्रतिनिधि भी नियुक्त किया जाएगा।

Provide Comments :




Related Posts :