Forgot password?    Sign UP
प्रधानमंत्री मोदी के प्रमुख सचिव बने पीके मिश्रा

प्रधानमंत्री मोदी के प्रमुख सचिव बने पीके मिश्रा


Advertisement :

2019-09-11 : हाल ही में, डा. प्रमोद कुमार मिश्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए प्रधान सचिव व प्रधान सलाहकार नियुक्त किए गए हैं। बता दे की उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ लंबा वक्त गुजारने वाले प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा की जगह ली है। नृपेंद्र ने पीएम से रिटायमेंट की इच्छा जताकर शीर्ष अफसरशाही से पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था। नियुक्ति संबंधी कैबिनेट कमेटी (सीसीए) ने बुधवार को इस सरकार के इस फैसले पर मुहर लगा दी। अधिसूचना के मुताबिक पी के मिश्रा 11 सितंबर से नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बने रहने तक या सरकार केअगले आदेश तक प्रधान सचिव व सलाहकार बने रहेंगे।

पी के मिश्रा के बारे में :-

# गुजरात कैडर (1972 बैच) के आईएएस अधिकारी पी के मिश्रा अबतक प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) और पीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव का काम संभाल रहे थे।

# इसके अलावा इनपर एग्रीकल्चर एंड कोऑपरेशन केसचिव और स्टेट इलेक्ट्रीसिटी रेगुलेटरी कमिशन के चेयरमैन पद की जिम्मेदारी भी थी।

# पी के मिश्रा ने नेशनल एग्रीकल्चर डेवलपमेंट प्रोग्राम और नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन जैसे पीएम के महत्वकांक्षी योजनाओं का संचालन किया।

# ग्लैंड के सूसेक्स विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र के विकास संबंधी विषय में पीएचडी की डिग्री हासिल करने वाले मिश्रा ने आपदा प्रबंधन पर काफी काम किया है। मई में इन्हें संयुक्त राष्ट्र के डिजास्टर मैनेजमेंट एंड डिजास्टर रिस्क रिड्क्शन पुरस्कार से नवाजा गया।

इसके अलावा पूर्व कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा को नया प्रधान सलाहकार बनाया गया है। सिन्हा ने 13 जून 2015 से 30 अगस्त 2019 तक कैबिनेट सचिव के तौर पर कार्य किया है। इससे पहले वह ऊर्जा सचिव, सचिव, जहाजरानी और भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस के विशेष सचिव के तौर पर भी कार्य कर चुके हैं। 30 अगस्त को सिन्हा को प्रधानमंत्री द्वारा विशेष कार्य अधिकारी नियुक्त किया गया था। सिन्हा उत्तर प्रदेश काडर के 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने सेंट स्टीफेंस कालेज से अर्थशास्त्र में स्नातक किया और अपनी स्नातकोत्तर की पढ़ाई दिल्ली स्कूल आफ इकोनॉमिक्स से पूरी की।

Provide Comments :


Advertisement :