Forgot password?    Sign UP
National Statistics Day : 29th June

National Statistics Day : 29th June



2022-07-01 : हाल ही में, 29 जून 2022 को पुरे भारत में राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस (National Statistics Day : 29th June) मनाया गया है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष प्रख्यात सांख्यिकीविद दिवंगत “प्रशांत चंद्र महालनोबिस (Prasanta Chandra Mahalanobis)” के जन्मदिवस (29 जून को) पर मनाया जाता है। इस दिवस को मानाने का उद्देश्य रोजमर्रा की जिंदगी में और योजना एवं विकास की प्रक्रिया में सांख्यिकी के महत्त्व के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

इस वर्ष इस दिवस की थीम - Data for Sustainable Development रखी गयी है। इस दिवस के इतिहास की बात करें तो वर्ष 2007 में महालनोबिस की जन्मतिथि के अवसर पर हर वर्ष 29 जून का दिन राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया था।

About PC Mahalanobis In Hindi :



◉ महालनोबिस का जन्म 29 जून, 1893 को कोलकाता में हुआ था।

◉ उन्होंने कोलकाता के प्रेसीडेंसी कॉलेज से भौतिकी में ऑनर्स किया और उच्च शिक्षा के लिए लंदन चले गए।

◉ मुख्यतौर पर महालनोबिस को उनके द्वारा विकसित सैंपल सर्वे के लिए याद किया जाता है।

◉ इस विधि के अंतर्गत किसी बड़े जनसमूह से लिए गए नमूने सर्वेक्षण में शामिल किए जाते हैं और फिर उससे प्राप्त निष्कर्षों के आधार पर विस्तृत योजनाओं को आकार दिया जाता है।

◉ महालनोबिस ने इस विधि का विकास एक निश्चित भू-भाग पर होने वाली जूट की फसल के आंकड़ों से करते हुए बताया था कि किस प्रकार उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है।

Provide Comments :