Forgot password?    Sign UP
विश्व एड्स दिवस (World Aids Day) मनाया गया

विश्व एड्स दिवस (World Aids Day) मनाया गया


Advertisement :

2018-12-02 : हाल ही में, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 01 दिसंबर 2018 को विश्व एड्स दिवस (World Aids Day) मनाया गया। यह दिन इस जानलेवा रोग के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है और एचआईवी तथा एड्स की रोकथाम, उपचार और देखभाल को बढ़ावा देता है। इस वर्ष का विषय था: “अपनी स्थिति जानें”। इसका मतलब यह है कि हर इंसान को अपने एचआईवी स्टेटस की जानकारी होनी चाहिए। एड्स वर्तमान युग की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। विश्व एड्स दिवस का उद्देश्य एड्स रोग के बारे में जागरूकता फैलाना है। इसका उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढाना, और इस बीमारी से जिसकी मौत हो गई है उनका शोक मनना है।

विश्व एड्स दिवस का विचार वर्ष 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन में कार्यरत ग्लोबल प्रोग्राम ऑन एड्स के सूचना अधिकारियों जेम्स बन तथा थॉमस नीटर का था। यह धयान दे की विश्व एड्स दिवस, 1988 के बाद से 1 दिसंबर को हर साल मनाया जाता है। एचआईवी और एड्स का इतिहास वर्ष 1981 में अमेरिका में शुरु हुआ जब देश में यह नई बीमारी कुछ समलैंगिक पुरुषों में पाई गई। हालांकि मूल रूप से यह स्वीकार किया गया है कि एचआईवी का मूल अफ्रीका में है तथा अमेरिका पहला देश था जिसने इस वायरस के बारे में लोगों को बताया।

पहला विश्व एड्स दिवस वर्ष 1988 में आयोजित किया गया था और वह पहला वैश्विक स्वास्थ्य दिवस था। विश्व एड्स दिवस पूरी विश्व के लोगों को एचआईवी के विरुद्ध जंग में एकजुट होने का अवसर प्रदान करने, एचआईवी संक्रमित लोगों को अपना समर्थन दर्शाने तथा इस बीमारी से मारे गए लोगों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 01 दिसंबर को मनाया जाता हैं।

Provide Comments :


Advertisement :