Forgot password?    Sign UP
अजीम प्रेमजी बने लगातार तीसरे साल सबसे ज्यादा दान देने वाले भारतीय|

अजीम प्रेमजी बने लगातार तीसरे साल सबसे ज्यादा दान देने वाले भारतीय|





2016-01-08 : सूचना प्रौद्योगिक एवं सेवा के अलावा अन्य कारोबार में अपनी धाक रखने वाली कंपनी विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए 27514 करोड़ रुपए दान करके पिछले वर्ष देश के दानियों की सूची में अव्वल रहे। चीन की कारोबारी पत्रिका हुरुन की जारी ‘भारतीय दानी’ की सूची में अजीम प्रेमजी के बाद सार्वजनिक नीति, शिक्षा और शहरी गवर्नेंस पर 2404 करोड़ रुपए के साथ नंदन रोहिणी निलकेणी एवं परिवार दूसरे तथा उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के साथ ही सामाजिक विकास एवं शिक्षा के लिए 1322 करोड़ रुपए दान देकर इंफोसिस के संस्थापक एन. नारायण मूर्ति और परिवार तीसरे स्थान पर रहे।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन देश में शिक्षा के विकास के उद्देश्य से आठ राज्यों के साढ़े तीन लाख से अधिक स्कूलों के लिए काम कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोलियम सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी देश के सर्वाधिक अमीर है और वर्ष 2015 में उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र में 345 करोड़ रुपए दान किया और दानियों की सूची में छठे स्थान पर रहे। हुरुन की रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 10 भारतीय दानवीरों में 1238 करोड़ रुपए का दान करके सूचना प्रौद्योगिक एवं सेवा क्षेत्र की देश की दूसरी बड़ी कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक के. दिनेश चौथे और 535 करोड़ रुपए के साथ एचसीएल के संस्थापक एवं अध्यक्ष शिव नादर पांचवें स्थान पर रहे।

इसके अलावा 326 करोड़ रुपए का दान देकर सलाह सेवा एवं शैक्षणिक प्रबंधन क्षेत्र की कंपनी जीईएमएस एजुकेशन के संस्थापक एवं अध्यक्ष सनी वैरकी एवं परिवार सातवें,158 करोड़ रुपए के साथ यूटीवी समूह के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉनी स्क्रीववाला आठवें,139 करोड़ रुपए के साथ बजाज समूह के अध्यक्ष राहुल बजाज नौवें और 96 करोड़ रुपए दान करके निर्माण क्षेत्र की कंपनी शपूरजी पलोनजी समूह के अध्यक्ष पलोनजी मिस्त्री 10वें स्थान पर रहे। और इस सूची में 12 नई हस्तियां शामिल हुई जबकि 26 सूची से बाहर हो गए। 35 करोड़ रुपये दान देकर इंफोसिस के 32 वर्षीय रोहन मूर्ति देश के युवा दानकर्ता हो गए हैं। वहीं, सबसे उम्रदराज दानी 86 वर्षीय पलोनजी मिस्त्री को बताया गया है।

Provide Comments :





Related Posts :