Forgot password?    Sign UP
RBI ने भारत-पाक युद्ध,1965 की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष में पाँच रु का सिक्का जारी करने की घोषणा की |

RBI ने भारत-पाक युद्ध,1965 की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष में पाँच रु का सिक्का जारी करने की घोषणा की |





0000-00-00 : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 3 सितम्बर 2015 को जारी की गई एक अधिसूचना के अनुसार ,भारतीय रिज़र्व बैंक भारत-पाकिस्तान युद्ध 1965 की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी पाँच रुपए के सिक्कों को जल्दी ही संचलन में डालेगा । पाठको को बता दे की यह सिक्के कॉइनएज अधिनियम, 2011 के तहत जारी किए जाएंगे ।

सिक्कों का डिज़ाइन इस प्रकार होगा :-

<>अग्र भाग :-

सिक्के के मुख भाग पर मध्य में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" मुद्रा लेख उत्कीर्णित होगा, उसकी बाईं ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में "भारत" शब्द और दाहिनी ऊपरी परिधि पर अंग्रेजी में "INDIA" शब्द होगा । और उस पर सिंह शीर्ष के नीचे रुपया का प्रतीक तथा अंतरराष्ट्रीय अंकों में अंकित मूल्य "5" भी होगा ।

पृष्ठ भाग :-

सिक्के के मुख भाग पर मध्य में बाईं और दाईं तरफ जैतून की पत्तियों के डिज़ाइन सहित "अमर जवान" स्मारक का चित्र होगा, जिसमें बाईं ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में "वीरता एवं बलिदान" तथा दाहिनी ऊपरी परिधि पर अंग्रेजी में "VALOUR AND SACRIFICE" उत्कीर्णित होगा । स्मारक के चित्र के नीचे वर्ष "2015" उत्कीर्णित होगा । सिक्के के इस भाग पर ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में "1965 सामरिक अभियान का स्वर्ण जयंती वर्ष" और निचली परिधि पर अंग्रेजी में "GOLDEN JUBILEE 1965 OPERATIONS" भी उत्कीर्णित होगा ।

कुछ बातें भारत-पाकिस्तान युद्ध,1965 के बारे में :-

# यह युद्ध अप्रैल 1965 में में प्रारंभ हुआ था, इस लड़ाई की शुरूवात पाकिस्तान ने अपने सैनिको को घुसपैठियो के रूप मे भेज कर इस उम्मीद मे की थी कि कश्मीर की जनता भारत के खिलाफ विद्रोह कर देगी । तथा इस अभियान का नाम पाकिस्तान ने युद्धभियान जिब्राल्टर रखा था ।
# तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के नेतृत्व में भारतीय सशस्त्र बलों ने पश्चिमी पाकिस्तान पर पर सैन्य हमले शुरू करने से पाकिस्तान की घुसपैठ जवाबी कार्रवाई की ।
# यह युद्ध 17 दिनों तक चला था ।

Provide Comments :





Related Posts :